Bihar News : आंगनबाड़ी सेविकाओं का पटना में धरना: पुलिस ने किया वाटर कैनन का प्रयोग

0
234
bihar news patna news aganwadi news

Bihar News, Patna News: मंगलवार को पटना में पुलिस ने आंगनबाड़ी सेविकाओं के प्रति वाटर कैनन का प्रयोग किया. यह आंगनबाड़ी सेविकाओं के विधानसभा घेराव के दौरान हुआ. इन सेविकाओं ने डेढ़-दो महीने से अपनी मांगों के लिए हड़ताल पर बैठे थे. उन्होंने उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के खिलाफ भी आरोप लगाया है. इसके साथ ही, एक आंगनबाड़ी सेविका की मौत का दावा भी किया जा रहा है, लेकिन इस पर प्रशासनिक पुष्टि नहीं की गई है.

INAD1
तेजस्वी यादव के खिलाफ आंगनबाड़ी सेविकाओं का आरोप

आंगनबाड़ी सेविकाएं कह रही हैं कि तेजस्वी यादव ने चुनाव के समय वादा किया था कि उनकी सरकार आने पर बिहार की सभी आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं के मानदेय को दोगुना कर दिया जाएगा. लेकिन सरकार बन जाने के बाद इस पर अमल नहीं किया गया. इसके परिणामस्वरूप, आंगनबाड़ी सेविकाएं अपने अधिकार के लिए सड़क पर उतर आई हैं और आवाज उठा रही हैं कि वादों के पीछे नहीं हटेंगी.

bihar News Patna News Aganwadi Sevika  news Protest
आंगनबाड़ी सेविका की मौत

एक आंगनबाड़ी सेविका ने कहा, “हम लोग डेढ़ महीने से हड़ताल पर हैं, लेकिन सरकार हमारी मांगों को नहीं सुन रही है. पुलिस ने आज हमारे ऊपर लाठीचार्ज किया और आंसू गैस छोड़ी. एक सेविका की मौत भी हो गई है. क्या औरतों पर इस तरह का अत्याचार होना चाहिए? यह कैसी सरकार है? क्या हमारी मांगों का कोई महत्व नहीं है?” एक और सेविका ने बताया, “तेजस्वी यादव गोपालगंज गए थे और वहां वादा किया था. लेकिन अब उन्होंने वादों से मुकर लिया है. हम लोग जन्म से लेकर मृत्यु तक सेवा करते हैं और सभी आँगनबाड़ी सेविकाएं रिपोर्ट भी देती हैं.”

आंगनबाड़ी सेविकाओं की मुख्य मांग

बिहार में आंगनबाड़ी सेविकाओं को 5950 रुपये का मानदेय दिया जाता है, और उनकी मुख्य मांग है कि उन्हें सरकारी कर्मी का दर्जा दिया जाए या फिर 25000 रुपये का मानदेय दिया जाए. वे इस मांग को लेकर आवाज उठाती रह रही हैं और सरकार से अपने अधिकारों की पूरी कद्र करने की मांग कर रही हैं.

📞 Bihar live news में विज्ञापन देने के लिए यहाँ क्लिक करके संपर्क करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here