Loksabha Election 2024: देश में चुनाव का हुआ एलान, परिणाम 4 जून को होगा घोषित

0
33
rajiv-kumar-chief-election-commissioner

Loksabha Election 2024 :देश में चुनाव का एलान होते अचार संहिता लागू

INAD1

देश में लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों का ऐलान हो चुका है। देश में 7 चरणों में वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती यानी रिजल्ट 4 जून को आएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त (Election Commission Of India) राजीव कुमार ने विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में लोकसभा चुनाव के कार्यक्रमों का ऐलान किया।

चुनाव तिथियां:

चरणचुनाव तिथिवोटिंग तिथिनतीजे की घोषणा
पहला19 अप्रैल19 अप्रैल4 जून
दूसरा26 अप्रैल26 अप्रैल4 जून
तीसरा7 मई7 मई4 जून
चौथा13 मई13 मई4 जून
पांचवा20 मई20 मई4 जून
छठा25 मई25 मई4 जून
सातवा1 जून1 जून4 जून

‘चुनाव का पर्व देश का गर्व’

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने कहा, हमारी टीम चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि यहां चुनाव एक त्योहार है, जिसमें लोकतंत्र के रंग भरते हैं और इसमें पूरा देश शामिल होता है। उन्होंने कहा कि ‘चुनाव का पर्व देश का गर्व।’ हमने सभी राज्यों में जाकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि देश के सबसे बड़े लोकतंत्र में चुनाव कराना एक बड़ी चुनौती है। मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) ने बताया कि इस बार करीब 97 करोड़ वोटर्स वोट डालने के लिए तैयार हैं और इसके लिए साढ़े 10 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

वोटर्स की संख्या

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि देश में इस बार 96 करोड़ 88 लाख कुल मतदाता हैं। इनमें 49.7 करोड़ पुरुष और 47.1 करोड़ महिला मतदाता हैं। उन्होंने यह भी बताया कि 1.82 करोड़ वोटर्स पहली बार वोट डालेंगे। फिलहाल देश में 20 से 29 साल की आयुवर्ग के 19.74 करोड़ मतदाता हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सचिन तेंदुलकर और राजकुमार राव जैसे दिग्गजों के साथ सहयोग, सोशल मीडिया अभियान और रेडियो जुड़ाव का उद्देश्य युवाओं की भागीदारी को बढ़ाना है।

📞 Bihar live news में विज्ञापन देने के लिए यहाँ क्लिक करके संपर्क करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here