Begusarai News:गिरिराज सिंह का चुनावी महाबल

0
14
grirajj

Begusarai News:बेगूसराय, जो एक हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट के रूप में मानी जाती है, अब भाजपा के मंत्री गिरिराज सिंह के चुनावी लड़ाई का केंद्र बन गई है। गिरिराज सिंह, जिन्हें हिंदूत्व के प्रचारक के रूप में जाना जाता है, ने बेगूसराय में अपनी सीट पर दबदबा बनाया है। वह अपनी अक्रामक चुनावी प्रचार के लिए पीएम मोदी के चेहरे का उपयोग कर रहे हैं, और इससे उन्हें चुनाव में फायदा हो रहा है।

INAD1

चुनावी रणनीति और प्रतिस्पर्धा

2019 के लोकसभा चुनाव में गिरिराज सिंह ने जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को हराया था। यहाँ तक कि बेगूसराय का चुनाव त्रिकोणीय था, जिसमें गिरिराज सिंह ने सीपीआई के कन्हैया कुमार को पौन तीन लाख से अधिक वोटों से पीछे छोड़ा था। जबकि राजद उम्मीदवार तनवीर हसन दो लाख वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे।

जातिगत और सियासी समीकरण

बेगूसराय में भूमिहार मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है, जबकि मुस्लिम, कुर्मी-कुशवाहा और यादव मतदाताओं की संख्या भी बड़ी है। बेगूसराय लोकसभा सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या करीब 21 लाख है, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 11 लाख 28 हजार है और महिला मतदताओं की संख्या 10 लाख 12 हजार है। इस सीट पर सात विधानसभा सीटें हैं, जिसमें वर्तमान में दो भाजपा को, एक जदयू को, और दो भाकपा और राजद को दो-दो सीटें मिली हैं। इसलिए, गिरिराज सिंह को भाकपा के अवधेश राय के साथ मुकाबला करना होगा।

📞 Bihar live news में विज्ञापन देने के लिए यहाँ क्लिक करके संपर्क करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here