बिहार को मिला 4 हजार करोड़ की गिफ्ट

0
82

सीएम करेंगे उद्घाटन और शिलान्‍यास

बिहार का बहुत जल्‍द बदलने वली है किस्‍मत, सूबे के लोगों को दो दिनो के अंदर करीब पौने चार हजार करोड़ रुपए की नई योजनाओं की सौगात मिलेगी, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की दर्जन भर योजनाओं का उद्घाटन-और शिलान्यास करेंगे। इन योजनाओं की लागत लगभग 350 करोड़ रुपए है। वहीं बुधवार को मुख्‍यमंत्री 725 करोड़ रुपए की बिजली विभाग की योजनाओं का लोकार्पण करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री कल ही जमुई में बनने वाले मेडिकल कालेज अस्पताल का शिलान्यास भी करेंगे। इसके अलावा वे कई सदर अस्पताल,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नए भवनों का भी शिलान्यास करेंगे।

900 एएनएम की नियुक्ति भी प्रस्‍तावित

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से आयोजित होने वाले कार्यक्रम में 900 एएनएम को नियुक्ति पत्र देना भी प्रस्तावित है। मंत्री के अनुसार नालंदा, सिवान, सासाराम, मधेपुरा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, गया मुंगेर, समस्तीपुर, और बेगूसराय सदर अस्पताल की आधारशिला रखी जाएगी। इन भवनों के निर्माण पर करीब साढ़े तीन सौ करोड़ रुपये की लागत आएगी।

2726.85 करोड़ योजनाओं का शिलान्यास व कार्यारंभ

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार यानी 15 दिसंबर को 725.26 करोड़ की बिजली से जुड़ी योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके अतिरिक्त वह 2726.85 करोड़ रुपए की बिजली से जुड़ी योजनाओं का शिलान्यास व कार्यारंभ करेंगे। ग्रामीण क्षेत्र में स्मार्ट प्री पेड लगाए जाने की योजना का भी मुख्यमंत्री आरंभ करेंगे । बिजली कंपनी से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपना लि. (एसबीपीडीसीएल) की 60.04 करोड़, उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लि. (एनबीपीडीसीएल) की 266.42 करोड़, बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लि. (बीएसपीटीसीएल) की 367.97 करोड़ तथा बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लि. (बीएसपीएचसीएल) की 30.83 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। वहीं शिलान्यास व कार्यरंभ योजना के तहत वह उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लि. की 23.45 करोड़, बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लि. की 1691.45 करोड़ तथा बिहार रिन्युएबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी की 1011.95 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व कार्यरंभ करेंगे। शिलान्यास व कार्यारंभ की कुल योजना 2726.85 करोड़ रुपए की है, इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्री पेड लगाए जाने की राज्यव्यापी योजना का आरंभ भी करेंगे। यह योजना 11100 करोड़ रुपए की है। पूर्व से संचालित स्मार्ट प्री पेड मीटर को शहरी क्षेत्र में लगाए जाने की योजना का भी आरंभ होगा। यह योजना 1557 करोड़ रुपए की है। कार्यक्रम का आयोजन राजवंशी नगर स्थित बीएसपीएचसीएल कालोनी में बने ऊर्जा आडिटोरियम में होगा। वह इस आडिटोरियम का भी उद्घाटन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here