मार्च अंत में होगी पंचायत चुनाव का एलान

0
667

आयोग ने नही दी ईबीएम के लिए एनओसी
एक तरफ बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर बिजेपी ने कमर कस ली है तो दूसरी ओर आरजेडी और कांग्रेस भी ताल ठोक रहा है, लेकिन सूचना है कि चुनाव के कार्यक्रम अभी तय नही किए गए है, चुनाव में अभी एक महीने की और देरी होगी। तमाम कोशिशों के बावजूद राज्य निर्वाचन आयोग अब मार्च के अंतिम सप्ताह से पहले चुनावी तारीखों का ऐलान नहीं कर सकता। ऐसा आयोग की तरफ से राज्य निर्वाचन आयोग को एम 3 जेनरेशन की ईवीएम खरीद को लेकर एनओसी नहीं दिए जाने के कारण हो रहा है। दरअसल, राज्य निर्वाचन आयोग एम 3 जेनेरेशन की ईवीएम खरीद के लिए भारत निर्वाचन आयोग से एनओसी मांग रहा है। इसके लिए पत्र भी लिखा जा चुका है। समय पर ईवीएम नही मिलने के कारण चुनाव की प्रक्रिया अबतक शुरु नहीं हुई है। आयोग ने इस संबंध में हाईकोर्ट में मामला दाखिल कर रखा है और आयोग से सीधे संपर्क में भी है। हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य निर्वाचन आयोग ने भारत निर्वाचन आयोग से ईवीएम की फिर मांग की है।
जून में खत्म हो रहा है कार्यकाल
बिहार के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है। इसके मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने अप्रैल से मई तक चुनाव संपन्न करवा लेने की योजना बनाई थी। इसी कड़ी में फरवरी के अंत तक तारीखों का ऐलान किया जाना था लेकिन अब तक ईवीएम की खरीद नहीं हो सकी है। लिहाजा न तो तारीखों की घोषणा हो पाई है और न ही अधिसूचना जारी हुई है। आयोग की मानें तो एनओसी न मिलने की वजह से पंचायत चुनाव में एक महीने की देरी हो सकती है।
पुलिस गुंडों पर पुलिस कसेगी शिकंजा
शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस हर स्तर पर कार्रवाई करने के लिए जुट गई है। इस कड़ी में एसएसपी उपेंद्र शर्मा ने गुंडों व बवालियों पर अभी से ही शिकंजा कसने के लिए थानेदारों को कड़े निर्देश दिए हैं। साथ ही अवैध हथियारों की बरामदगी तथा विभिन्न मामलों में फरार चल रहे अपराधियों की हर हाल में गिरफ्तार करने को कहा है।

INAD1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here