सोमवार से खुलेंगे सभी प्रथमिक और मध्‍य स्कूल

0
228

डेढ साल बाद फिर स्‍कूलो में लौटेगी रौनक 

डेढ़ साल के बाद एक बार फिर स्कूलों में रौनक लौटेगी। सोमवार से सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालय खोले जाएंगे। पटना जिला अंतर्गत सभी सरकारी और निजी विद्यालय को खोलने का निर्देश पटना डीईओ द्वारा दिया गया है। सभी सरकारी स्कूल सोमवार से खुलेंगे। स्कूल सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक चलेगा। सभी शिक्षकों को स्कूल आने का निर्देश दिया गया है। वहीं हर कक्षा में 50 फीसदी बच्चे को बुलाया जाना है। हर बच्चे को मास्क लगाकर आना है। हर बच्चे को दो-दो मास्क दिया गया है। ज्ञात हो कि 14 मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल बंद कर दिया गया था। एक साल छह महीने के बाद प्राथमिक और मध्य विद्यालय खोले जाएंगे,  वहीं सभी निजी विद्यालय सोमवार से नहीं खुलेंगे। सेंट जेवियर्स हाई स्कूल की मानें तो सोमवार को छठीं से आठवीं तक की कक्षाएं खोली जाएंगी। स्कूल के प्राचार्य फादर किस्ट्रू ने बताया कि सोमवार से छठीं से आठवीं तक 50 फीसदी बच्चों को ही स्कूल बुलाया जाएगा। एक से पांचवी तक की कक्षाएं खोलने का निर्णय बाद में लिया जाएगा। एक से पांचवी तक अभी ऑनलाइन कक्षाएं ही चलेंगी। लोयेला हाई स्कूल में भी छठीं से आठवीं तक की कक्षाएं सोमवार से शुरू होगी। स्कूल के प्राचार्य ब्रदर सुधाकर ने बताया कि सोमवार से छठीं से आठवीं तक का ही स्कूल खुलेगा। 

नॉट्रेडम 17 से और सेंट माइकल 23 से खुलेगा

राजधानी पटना के कई स्कूल सोमवार यानी 16 अगस्त से नहीं खुलेगा। नॉट्रेडम एकेडमी 17 अगस्त से खुलेगा। सेंट माइकल हाई स्कूल की प्रायमरी विंग की हेड मिस्ट्रेस विशाखा ने बताया कि 23 अगस्त से स्कूल खोले जाने की संभावना है। अभी स्कूल का ऑनलाइन क्लास चल रहा है। वहीं कार्मेल हाई स्कूल भी 16 अगस्त से नहीं खूलेगा। स्कूल प्रशासन द्वारा अभी एक से आठवीं तक स्कूल खोलने को लेकर निर्णय नहीं लिया गया है। 

ऑनलाइन भी चलेंगी कक्षाएं

ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी चलेगी। जिन स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं चलेंगी। उन स्कूलों में साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी चलेगी। जो बच्चे स्कूल नहीं आयेंगे, उनके लिए ऑनलाइन कक्षाएं चलायी जायेंगी। सेंट जेवियर्स हाई स्कूल के प्राचार्य फादर किस्टू ने बताया कि छठीं से 12वीं तक ऑफलाइन कक्षाएं के साथ ऑनलाइन भी चलेंगी। वहीं इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य एफ हसन ने बताया कि एक से पांचवी तक अभी ऑनलाइन ही कक्षाएं चलेंगी। 

सोमवार से सभी स्कूल खुल जाएंगे। बच्चों की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इसके लिए सभी स्कूलों का निर्देश दिया गया है। सभी स्कूल में 50 फीसदी बच्चों को बुलाया जाएगा। सभी स्कूलों को बच्चों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखना है। 

सरकार को बच्‍चो के भविष्‍य का कोई चिंता नही 

बोले राजद अधिवक्‍ता प्रकोष्‍ठ प्रदेश महासचिव रजनीकांत

बिहार प्रदेश राजद अधिवक्‍ता प्रकोष्‍ठ के महासचिव सह वरीय अधिवक्‍ता रजनीकांत यादव ने रविवार को पत्रकारो से बात करते हुए कहा, सरकार कोरोना काल में स्‍कूली बच्‍चो के भविष्‍य के साथ खिलवाड कर रही है, बिहार में  डेढ साल से स्‍कूलो का संचालन नही हो रहा है, कॉलेजो का हश्र भी समान है, लेकिन सरकार ने डेढ साल के बाद सिर्फ सरकारी स्‍कूल खोलने का आदेश दिया है, जो निजी स्‍कूलो के साथ भेदभाव किया गया है, सरकारी स्‍कूलो के शिक्षको को तो बंद होने के बाद भी वेतन दिए जा रहे है, लेकिन निजी स्‍कूल के शिक्षको को कुछ नही मिल रहा है, और यही हश्र मान्‍यता प्राप्‍त डिग्री और इंटर कॉलेज के कर्मियो का भी है, सरकार इन कॉलेतो को कई साल से अनुदान नही दे रही है, इंटर के अनुदान में भी सरकार पेंच फंसा कर रोक रखी है, इन कॉलेज के कर्मियो का हश्र यह है कि उनके परिवार के समक्ष भूखमरी की समस्‍या है, लेकिन सरकार सदन में अनुदान विमुक्‍त करने की बात करती रहती है । 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here