सीतामढी समेत कई जिले के डीएम बदले गए

0
69

सीतामढी के डीएम बने सुनील कुमार

बिहार में कई जिलों के डीएम बदल दिए गए हैं। सामान्‍य प्रशासन विभाग ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। यह लगातार तीसरा दिन है, जब विभाग की ओर से आइएएस अफसरों की जिम्‍मेदारियों में बदलाव किया गया है। मुंगेर, जहानबाद और सीतामढ़ी के डीएम को फिलहाल बदल दिया गया है। ऐसी उम्‍मीद जताई जा रही है कि विभाग की ओर से ऐसे कुछ और बदलाव भी किए जा सकते हैं। सरकार के अवर सचिव कन्‍हैया लाल साह के हस्‍ताक्षर से जारी सूचना में इसकी जानकारी दी गई है। इन अफसरों की जिम्‍मेदारी बदली गई विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक मुंगेर की डीएम रचना पाटिल को सामान्‍य प्रशासन विभाग में अपर सचिव बनाया गया है। इसी विभाग में अपर सचिव हिमांशु कुमार राय को जहानाबाद जिले का नया डीएम बनाया गया है। जहानाबाद के डीएम नवीन कुमार को मुंगेर का नया डीएम बनाया गया है। वित्‍त विभाग में संयुक्‍त सचिव सुनील कुमार यादव को सीतामढ़ी का नया डीएम बनाया गया है। सीतामढ़ी की मौजूदा डीएम अभिलाषा कुमारी को वित्‍त विभाग में संयुक्‍त सचिव बनाया गया है। इससे पहले शुक्रवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। पंचायती राज विभाग में विशेष सचिव के रूप में तैनात हरेंद्र नाथ दूबे को पंचायती राज विभाग के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वहीं लघु जल संसाधन विभाग में विशेष सचिव के रूप में तैनात गोपाल मीणा को निदेशक, खान का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

एन विजयलक्ष्मी पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की प्रधान सचिव बनीं गुरुवार को हुए फैसले में गन्ना उद्योग विभाग की प्रधान सचिव डा. एन विजयलक्ष्मी को पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया था। इसी तरह कृषि विभाग के सचिव एन सरवन कुमार को गन्ना उद्योग विभाग के सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, सहकारिता विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी को कल-संस्कृति एवं युवा विभाग तथा बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। अपर मुख्य सचिव के अतिरिक्त प्रभार मे चल रहीं वंदना किनी तथा बिहार राज्य फिल्म विकास एवं वित्त निगम के अतिरिक्त प्रभार में चल रहे रवि मनुभाई का अतिरिक्त प्रभार खत्म हो गया है।

फाइलेरिया सलाहकार बने डा. अनुज स्वास्थ्य विभाग ने डा. अनुज को राज्य फाइलेरिया सलाहकार नियुक्त किया है। डा. अनुज 2014 से दिव्यांगता के क्षेत्र में सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम करते रहे हैं। उनके काम को राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा गया है। उनकी सेवाओं और कार्य अनुभव के ही कारण पटना में उन्हें राज्य फाइलेरिया सलाहकार के पद पर नियुक्त किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here