सदन में हंगामा, कई एमएलए और पुलिसकर्मी हुए चोटिल

0
41

कई आरजेडी विधायक पहुंचे अस्पताल
बिहार विधानसभा में मंगलवार को हुए बवाल के दौरान कई विधायकों, पुलिसकर्मियों और पत्रकारों को चोटें आई हैं। इस दौरान राजद विधायक सतीश दास को गंभीर चोट आई है, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। वहीं सीपीआई के विधायक सत्येन्द्र यादव और राजद विधायक रीतलाल यादव के भी घायल होने की सूचना आ रही है। राजद विधायक सतीस दास ने आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें पुलिस ने बुरी तरह से पीटा है। घायल विधायक के लिए एंबुलेंस बुलाया गया और स्ट्रेचर पर लाद कर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
बिहार के संसदीय इतिहास में मंगलवार का दिन अमंगल के रूप में सामने आया। पक्ष-विपक्ष की जिद ने ऐसी स्थिति पैदा की कि बिहार एकबार फिर शर्मसार हुआ। सुबह से शाम तक पुलिस बिल के खिलाफ सड़क से सदन तक संग्राम छिड़ा रहा। विपक्ष बिल को सदन में पेश होने से रोकने पर आमादा था। उसका तर्क था कि इससे आम आदमी का अधिकार छिन जाएगा। वहीं, सत्ता पक्ष का कहना था कि यह विशेष पुलिस बिल है। इसका सामान्य पुलिस से कोई सरोकार नहीं है।
यह बिल मंगलवार को ही पेश होना था। इसके विरोध में सुबह 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। सदन में न सिर्फ बिल की प्रति फाड़ी गई, बल्कि उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद से इसकी प्रति छीनने की भी कोशिश की गई। हालांकि इसका सत्ता पक्ष ने तीव्र प्रतिकार किया। वहीं, शाम को जब बिल पेश हुआ तो सदन के अंदर और विस अध्यक्ष के कार्यालय के बाहर धरना और नारेबाजी शुरू हो गई। सभाध्यक्ष सदन में न जा सकें, इसलिए विपक्षी सदस्य उनके कार्यालय कक्ष के सामने धरने पर बैठ गए। यही नहीं, उनके कक्ष के मुख्य द्वार को रस्सी बांधकर बंद कर दिया।
विधानसभा अध्यक्ष के चेंबर के बाहर विपक्षी विधायकों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान पुलिस को बुलाया गया। पटना डीएम और एसएसपी समेत भारी पुलिस फोर्स सदन के अंदर पहुंची। विपक्षी सदस्यों डीएम और एसएसपी समेत पुलिसकर्मियों के साथ जमकर धक्का-मुक्की की। विपक्ष के कई विधायकों ने डीएम और एसएसपी के साथ बदसलूकी भी की। विधानसभा चेंबर के बाहर मौजूद विपक्षी विधायकों को हटाने के लिए मार्शल को भी बुलाया गया। वहां पहुंचे दर्जनों मार्शलों ने विपक्षी दलों के सदस्यों को वहां से हटाने की कोशिश में जुटे रहे। मौके पर भारी पुलिस फोर्स बुला ली गई है। इस बीच सदन में मंत्री अशोक चैधरी और राजद विधायक चंद्रशेखर के बीच हाथापाई हो गई। अशोक चैधरी ने राजद विधायक को धक्का दे दिया। वहीं विधायक चंद्रशेखर ने भी मंत्री अशोच चैधरी की ओर माइक्रोफोन फेंका।
बिहार के अररिया जिले के रानीगंज-फारबिसगंज मार्ग पर डूमरिया पुल के समीप मंगलवार सुबह बाइक सवार बदमाशों ने पान मसाला के थोक व्यापारी से चार लाख रुपए लूट लिये और फरार हो गये। पीड़ित व्यापारी संतोष राउत रानीगंज थाना क्षेत्र के कलावती नगर का रहने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here