लाखों गृहिणियों को लाभ, LPG सिलेंडरों के मूल्यों में 200 रुपये की कटौती

0
423
lpg

सरकार ने घरेलू रसोई गैस सस्ती की घोषणा की, उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी उपलब्ध

INAD1

महंगाई से परेशान जनता को सरकार ने बड़ी राहत दी है। LPG सिलेंडर कीमतों में 200 रुपये की कटौती की घोषणा करने के साथ ही, सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की है। यह सब्सिडी उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मिलेगी।अगस्त महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी, हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की दामों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था।LPG की मौजूदा कीमतें अगस्त महीने की पहली तारीख को राजधानी दिल्ली में 1103 रुपये थी, वहीं, मुंबई में 1102.50 रुपये, कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये थे।कैबिनेट की बैठक में सरकार ने तय किया कि उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस सिलेंडर कीमतें 200 रुपये सस्ती होंगी।

पिछले साल सरकार ने स्पष्ट किया कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ केवल उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को मिलेगा और बाकी किसी को नहीं मिलेगा। उज्ज्वला योजना के तहत सरकार पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी दे रही थी, अब इसमें 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी।

उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी एक साल में कुल 12 रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं, और मार्च 2023 तक के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन बांटे हैं। हर महीने की पहली तारीख को 14.2 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडरों के दाम पेट्रोलियम कंपनियां तय करती हैं, और देश में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में आखिरी बार एक मार्च, 2023 को बदलाव हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here