बिहार में जल्द खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

0
255

शिक्षा मंत्री टवीट कर दिए संकेत

बिहार में कोरोना की स्थिति ठीक रही तो बहुत जल्‍द खुलेंगे स्‍कूल और कॉलेज, ऐसा संकेत बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने रविवार को टवीट कर संकेत दिए है, की शिक्षा व्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने के लिए शिक्षा मंत्री ने मन बना लिए है, उन्‍होंने रविवार को टवीट दिया है,  उसमें कहा गया है कि बिहार में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए जल्‍दी ही शिक्षा व्‍यवस्‍था पटरी पर लाई जा सकती है। राज्‍य के स्‍कूल-कॉलेज खोले जा सकते हैं। राज्‍य के शिक्षा मंत्री ने कहा कोरोना की दर इसी तरह घटते रहे तो जुलाई से शिक्षण संस्‍थान खोले जा सकते हैं। विदित हो कि बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान शिक्षण संस्‍थान बंद कर दिए गए हैं। साथ हीं परीक्षाएं भी स्‍थगित या रद कर दीं गईं हैं। फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रहीं हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगतार घट रहे हैं। यही हालात रहे तो जुलाई से शिक्षण संस्‍थान ऑफलाइन क्लास के लिए खोले जा सकते हैं। हालांकि, कोरोनावायरस संक्रमण की पहली लहर के बाद शिक्षण संस्‍थाओं को जिस तरह के ऐहतियाती उपाय के साथ खोला गया था, वैसे ऐहतियात इस बार भी जारी रहेंगे। शिक्षण संस्‍थाओं को कोरोना से सुरक्षा की गाइडलाइन का सख्‍ती से पालन करना जरूरी रहेगा।

शॉर्ट-टर्म क्रैश कोर्स का आयोजन संभव

सवाल यह है कि शिक्षण संस्‍थाओं के लंबे समय से बंद रहने के कारण ठप पड़ी  ऑफलाइन कक्षाओं के नुकसान की भरपाई कैसे की जाएगी? इसके लिए कुछ शॉर्ट-टर्म क्रैश कोर्स (Crash Course) की पढ़ाई हो सकती है।

कक्षाओं के बंद रहने से हुआ है नुकसान

शिक्षा मंत्री के अनुसार कक्षाओं के बंद रहने से नुकसान हुआ है। ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) जारी है, लेकिन बिहार में सभी छात्रों के पास स्मार्टफोन या टैबलेट नहीं हैं। ऐसे में शिक्षा प्रभावित हुई, जिसकी भरपाई के उपाय किए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने बताया कि आगे गरीबी रेखा के नीचे के  परिवारों के बच्‍चों को परेशानी न हो, इसलिए शिक्षा विभाग ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत केंद्र सरकार से धनराशि स्वीकृत करने के लिए लिखा है। इस राशि से ऐसे बच्‍चों को टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक संसाधन दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here