15 से 18 साल के युवको का ऑनलाइन टीकाकरण बुकिंग शुरू

0
88

  सरकार ने शुरू किए किशोरो के लिए टीकाकरण

बिहार में अचानक शनिवार की अहले सुबह से मौसम के मिजाज बदल गए है, तेज हवा के साथ शीतलहर चल रही है, ढंड के कारण कोराना भी पांव पासरना शुरू कर दिया है, नए साल में सरकार के निर्देश पर राज्‍य के सभी पार्क बंद रहा, लेकिन होटले खुली रही, मुजफरपुर में शुक्रवार को आधे दर्जन से अधिक लोग कोरोना पॉजेटिव पाए गए थे, फिर मुजफरपुर में कोरोना के 21 नए मरीज मिले है, जो बढकर शनिवार को 27 हो गए, रोज कोरोना के बढ रहे केस से मुजफरपुर के लोग खौफ में आ गए है, राज्‍य में 160 से अधिक कोरोना पॉजेटिव पाए गए है, वही दूसरी ओर बिहार में कोरोना के नए वेरियंड ओमिक्रॉन ने भी दस्‍तक दे दी है, अचानक कोरोना के बढते केस को देखते हुए लगता है कि देश में तीसरी लहर के संकेत है ।

15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण के लिए शनिवार से ऑनलाइन स्लॉट की बुकिंग और रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर www. cowin. gov. in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके साथ आधार कार्ड व मोबाइल नंबर पोर्टल पर अपलोड करना होगा। जिले के 16 प्रखंडों में स्थित 126 स्कूलों में टीकाकरण कैंप लगाकर किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। साथ ही बताया कि किशोरों के टीके की पहली खेप शुक्रवार शाम मुजफ्फरपुर पहुंच गई। सिविल सर्जन ने शुक्रवार को कहा कि ऑलाइन के अलावा ऑन स्पॉट बुकिंग व रजिस्ट्रेशन भी होगा। जिले को 32220 टीका पहले फेज के लिए आंवटित हुआ है। तीन जनवरी से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी मानकों का पालन किया जाएगा।

126 सरकारी स्कूलों में तीन से लगेगा कैंप

मुजफ्फरपुर जिले के 126 सरकारी स्कूलों में तीन जनवरी को कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण कैंप लगाया जाएगा। अलग-अलग प्रखंड में अलग-अलग स्कूल को इसके लिए चिह्नित किया गया है। जिले के 16 प्रखंड में कहीं पांच तो कहीं आठ स्कूल टीकाकरण कैंप लगाने के लिए चिह्नित किए गए हैं। शुक्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी अब्दुस सलाम अंसारी ने इन स्कूलों की सूची जारी करते हुए सभी प्रखंड शिक्षा अधिकारी और हेड मास्टर को निर्देश दिया कि टीकाकरण कैंप में सहयोग करें। 15 से 18 साल के किशोर और किशोरियों को इस कैंप में कोरोना का टीका दिया जाना है। डीईओ ने निर्देश दिया कि सूची के सभी स्कूलों में तीन जनवरी को यह कैंप निर्धारित है। बताया किऔराई, बंदरा, बोचहां, मुशहरी व पारू में छह-छह, गायघाट, सकरा व कटरा में सात-सात, कांटी, सरैया व मीनापुर आठ-आठ, कुढ़नी व मोतीपुर में 11-11, मड़वन, साहेबगंज व मुरौल में पांच-पांच स्कूलों का चयन किया गया है। नगर क्षेत्र में सबसे अधिक 14 स्कूल इसके लिए चयनित हुए हैं। इसके साथ ही संख्या बढ़कर 27 हो गई है। कोरोना पाजिटिव में एक गर्भवती और एक-एक जीआरपी व एसएसबी के जवान भी शामिल है । सदर अस्पताल में 12 और रेलवे स्टेशन पर जांच के दौरान नौ संक्रमित मिले हैं। दो दिनों से लगातार मरीज मिलने के बाद विभाग की ओर अलर्ट जारी किया गया है। मरीजों की पहचान के लिए जांच का दायरा प्रतिदिन पांच से छह हजार के बीच करने का टारगेट लिया गया है। कोरोना जांच के नोडल पदाधिकारी डा.सीके दास ने बताया कि रेलवे जंक्शन पर कोरोना की जांच के दौरान 11 संक्रमित मिले हैैं। अभी जो मरीज मिले हैं उनकी एंटीजन किट से जांच हुई है। इनकी आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। उसमें पाजिटिव मिलने पर नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पहचान के लिए जिनोम स्किवेंसिंग जांच के लिए नमूना पटना भेजा जाएगा। दो दिनों से मरीज मिलने के बाद जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा। गुरुवार को मिले छह संक्रमितों के नमूने आरटीपीसीआर जांच के लिए बायोलाजिकल लैब एसकेएमसीएच भेजे गए हैैं। एंटीजन किट के नोडल पदाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि इन छह संक्रमितों में दो महिलाएं भी शामिल हैैं। एक कोलकाता से तो दूसरी दिल्ली से आई थीं। दिल्ली से आने वाली महिला गर्भवती बताई गई है। इसके अलावा एक जीआरपी और एक एसएसबी का जवान शामिल है। जीआरपी जवान ट्रेन में ड्यूटी पर था। सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है। प्रारंभिक इलाज शुरू कर दिया गया है। जरूरत पडऩे पर इन्हें अस्पताल में भी भर्ती किया जाएगा। सबकी हालत सामान्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here