इंटर रिजल्ट में फिर बेटियो का दबदबा

0
15

कहते हैं मेहनत करने वाले कभी असफल नहीं होते और कम संसाधन में जो अपना प्रयास जारी रखते हैं वो आगे कमाल करते हैं। बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जब जारी हुआ तो टॉपरों की लिस्ट देखकर कुछ ऐसा ही लगा। बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट के तीनों संकाय यानी साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स में बेटियों का दबदबा देखने को मिला और तीनों टॉपर लड़कियां ही रहीं। आर्ट्स में मधु भारती और कैलाश कुमार ने 463 अंकों के साथ संयुक्त रूप से टॉप किया। कॉमर्स में सुगंधा कुमारी ने 471 अंकों और साइंस में सोनाली कुमारी ने 471 अंकों के साथ टॉप किया। मधु भारती, सोनाली और सुगंधा की सफलता का सार यही है कि बिना मेहनत कुछ हासिल नहीं होता।
खगड़िया की मधु बनी आर्ट्स में टॉपर
खगड़िया में मानसी प्रखंड अंतर्गत राजाजान के शिक्षक विश्वम्भर प्रसाद की पुत्री मधु भारती ने इंटर आर्ट्स की परीक्षा में टॉपर बनकर सूबे में जिले का मान बढ़ाया है। वह सदर प्रखंड अंतर्गत आवासबोर्ड गांव में स्थित आर लाल कॉलेज की छात्रा है। इंटर की परीक्षा में उसने 463 मार्क्स प्राप्त किया। बड़ी बहन कीर्ति भारती भी वर्ष 2016 में अन्तर आर्ट्स में बिहार टॉपर रह चुकी है।
क्या बनना चाहती है मधु
संगीत, गार्डनिंग व पैंटिंग की शौकीन मधु भारती ने बताया कि वह रोजाना चार से पांच घंटे पढ़ती थी। वह आईएस अफसर बनना चाहती है। उसकी मां निधि भारती गृहिणी है। अपनी तीन बहनों में दूसरे स्थान पर है। बड़ी बहन कीर्ति भारती भी वर्ष 2016 में अन्तर आर्ट्स में बिहार टॉपर रह चुकी है। मधु ने बताया कि बहन व माता-पिता की प्रेरणा से उन्हें यह सफलता मिली है। उसकी छोटी बहन मानसी के बापू जी स्मारक मिडिल स्कूल में कक्षा छह की छात्रा है। मधु के पिता इसी स्कूल में भूगोल विषय के शिक्षक हैं। मधु की सफलता के बाद माता-पिता काफी खुश हैं। वहीं मीडियाकर्मियों व आसपास के लोगों का उसके घर पर आना लगा है।
बिहारशरीफ की सोनाली बनी साइंस टॉपर
मेहनत किसी की भी बेकार नहीं जाती और न ही शिक्षा का अलख सिर्फ दौलतमंदों के घर में जलता है बल्कि जो मेहनत करता है, कामयाबी उसी के कदम चूमती है। इस बात को इंटर परीक्षा के रिजल्ट में साइंस में स्टेट टॉपर बनीं सोनाली कुमारी की सफलता ने साबित कर दिया है। सोनाली के पिता चुन्नू लाल बिहारशरीफ शहर के रामचन्द्र बस स्टैंड में ठेला पर झिल्ली (एक तरह की मिठाई) बेचते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here